[CMAPS] UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana

[CMAPS] UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana | मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना

[CMAPS] UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana | मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना. Chief Minister Apprenticeship Promotion Scheme UP in Hindi. Check CM Shishikshu Protsahan Yojana Stipend, Training Program, Amount, How to Apply, Eligibility, Official Portal.

UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana – CMAPS

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 :- देश मे बढ़ती बेरोजगारी जो देश के युवाओं के साथ साथ सरकार के लिए भी समस्या का सबसे बना हुआ है। हालांकि भारत सरकार इससे निपटने के लिए दिन प्रतिदिन काम कर रही है इसके लिए सरकार देश के युवाओं के लिए काफी योजनाएं भी चला रही है ताकि युवाओं को उनके अनुसार रोज़गार प्रदान किया जा सके। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए और प्रदेश में चल ही बेरोजगारी से निपटने के लिए और युवाओं रोज़गार देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना (UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana in Hindi) की शुरुआत की है जिसके तहत अब प्रदेश सरकार प्रदेश के 10वी, 12वी और ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे युवाओं को आर्थिक सहायता और उनके अनुसार कौशल प्रदान करेगी। सरकार ने इस योजना की शुरुआत अभी हाल ही में कई है इस योजना के तहत प्रदेश के 35 हजार युवाओं को कौशल और नौकरी के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

तो अब अगर आप भी उत्तर प्रदेश में निवास करते है और पढ़ाई कर रहे और आगे नौकरीं पांना चाहते है तो उत्तर प्रदेश सरकार की उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। सो अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे अपना आवेदन करना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में उचित और पूरी जानकारी हासिल हो सके।

{CM} Chief Minister Apprenticeship Promotion Scheme UP in Hindi

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना प्रदेश के युवाओं के लिए बेहद उपयोगी योजना बताई जा रही है। इस योजना के तहत अब प्रदेश के युवाओ के लिए मुफ्त में प्राइवेट संस्थान में इंट्रानशिप मतलब की ट्रेनिंग कराई जाएगी। ताकि युवाओं को आगे नौकरी मिलने में आसानी हो। उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना (UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana in Hindi) की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप करते है तो सरकार की तरह से आपको 2500 रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी ।

जानकारी के लिए बता दे कि आर्थिक सहायता केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर दी जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से 1500 और राज्य सरकार की तरफ 1000 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही बता दे कि इस योजना के अनुसार युवाओं को 6 माह से 1 साल तक की ट्रेनिंग कराई जाएगी।

Mukhya Mantri Shishikshu Protsahan Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की सबसे यह काफी बात है कि इस योजना में लड़कियों के विशेष प्रकार का प्रबंध किया गया है जी है राज्य सरकार ने लड़कियों के लिए इस योजना के अंतर्गत 20% पुलिस विभाग कोटा प्रदान किया जाएगा। मतलब की अब लड़कियीं के पुलिस की नौकरी मिलने में काफी आसानी हो सकती है। इसके साथ ही सरकार ने इस योजना को बेहतर करने के लिए राज्य के हर जिले, तहसील, में आईटीआई एवं कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। ताकि युवाओं के लिए इस योजना से जोड़ने के लिए आसान बनाया जा सके।

Mukhyamantri Protsahan Yojana Eligibility Criteria

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जो नीचे दी गयी है अगर नीचे दी गयी है। अगर नीचे दिए गए दस्तावेज आपके पास होंगे या आप नीचे दी गयी मात्रदण्ड में फंसते है तभी आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के लिए मात्रदण्ड इस प्रकार है –

यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश युवाओं के लिए शुरू की गई है इसलिए अगर इस योजना लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश युवा ही ले सकेंगे।
10वी,12वी की पढ़ाई कर रहे युवा ही इस योजना में अपना आवेदन कर सकेंगे।
इस योजना के तहत युवाओ को प्राइवेट संस्थान में ट्रेनिंग कराई जाएगी।

अगर आप आईटीआई, इंजीनियरिंग, ग्रेजुएशन कर रहे है तब इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

UP CM Shishikshu Protsahan Yojana Documents Needed

इस योजना का लाभ लेने के युवाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए जो कि नीचे दिए गए अगर नीचे दी गई जरूरी क़ागज़ात आपके पास होंगे तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आप किस स्तर की पढ़ाई जैसे ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग, आईटीआई जो भी कर रहे है उसकी प्रारूप फ़ोटो कॉपी।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो।

How To Apply Online For Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana – Registration Process

तो दोस्तों अब अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो इसके लिए आपको बता दे की सरकार ने अभी हाल ही में इस योजना की शुरुआत की है अभी इसके लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में नही बताया है। सो अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए अभी आपको इंतजार करना होगा।

नोट:- दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इस योजना के लिए कोई आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत नही की है। लेकिन जल्द सरकार इसकी योजना बना रही है तो ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारी इस वेबसाइट को बुक मार्क करके रखें ताकि उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 आने वाली हर जानकारी जल्दी मिल सके। और समय पर आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सके।

आज हमने अपने इस लेख मदद से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 (UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana in Hindi)  के बारे में विस्तार से जाना मुझे उम्मीद है कि दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। schemeyojana.co.in

Leave a Comment