RBI Retail Direct Scheme in Hindi – www rbi retail direct org in, RBI RDG Account Opening Online Portal

RBI RDG Account Opening Online Portal Login | RBI Launches Retail Direct Scheme | RBI Retail Direct Gilt Account Opening | www.rbiretaildirect.org.in

RBI Launches Retail Direct Scheme

RBI Retail Direct Scheme in हिंदी – भारत सरकार ने शुरू की एक नहीं योजना जिससे आप बन सकते है अमीर तो चलिए जानते है सरकारी बॉन्ड में पैसा लगाने से जुड़ी स्कीम के बारे मे. भारत सरकार ने भारत के लोगो के लिए rbi retail direct scheme की शुरुआत की है जिसके तहत आप सरकारी बॉन्ड में पैसा लगा कर FD जैसा मुनाफा कमा सकते है.

RBI RDG Account Opening Online Portal Login

रिजर्व बैंक ने आज से RBI Retail Direct Scheme को सक्रिय करने की घोषणा की। इस योजना को आज माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल मोड में लॉन्च किया गया।

सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) बाजार के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर, भारतीय रिजर्व बैंक-रिटेल डायरेक्ट (आरबीआई-आरडी) योजना निवेश की प्रक्रिया को सरल बनाकर जी-सेक को आम आदमी की आसान पहुंच में लाएगी। इस योजना के तहत, खुदरा व्यक्तिगत निवेशक एक ऑनलाइन पोर्टल (https://rbirtaildirect.org.in) का उपयोग करके भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक रिटेल डायरेक्ट गिल्ट (RDG) खाता खोलने में सक्षम होंगे। निम्नलिखित मार्गों का उपयोग करके निवेश किया जा सकता है.

www rbi retail direct org in | rbirtaildirect.org.in

सरकारी प्रतिभूतियों का प्राथमिक निर्गमन: निवेशक सरकारी प्रतिभूतियों की प्राथमिक नीलामी में भाग लेने के लिए गैर-प्रतिस्पर्धी योजना के अनुसार बोली लगा सकते हैं और एसजीबी जारी करने के लिए प्रक्रियात्मक दिशानिर्देश।

सेकेंडरी मार्केट: निवेशक एनडीएस-ओएम (‘ऑड लॉट’ और ‘रिक्वेस्ट फॉर कोट्स’ सेगमेंट) पर सरकारी प्रतिभूतियों को खरीद और बेच सकते हैं।

RBI Retail Direct Scheme Website

इंटरनेट-बैंकिंग या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से बचत बैंक खाते का उपयोग करके लेनदेन के लिए भुगतान आसानी से किया जा सकता है। निवेशक पोर्टल पर और टोल-फ्री टेलीफोन नंबर 1800-267-7955 (सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे) और ईमेल के माध्यम से भी सहायता और अन्य सहायता सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। निवेशक सेवाओं में लेनदेन और शेष विवरण, नामांकन सुविधा, प्रतिभूतियों की गिरवी या ग्रहणाधिकार और उपहार लेनदेन के प्रावधान शामिल हैं। योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इस योजना का उद्देश्य निवेशकों को एक सुरक्षित, सरल, प्रत्यक्ष और सुरक्षित मंच प्रदान करना है।

RBI Retail Direct Scheme Online Registration Process

  • निवेशक ऑनलाइन फॉर्म भरकर ऑनलाइन पोर्टल https://www.rbirtaildirect.org.in/index.html पर पंजीकरण कर सकते हैं और फॉर्म को प्रमाणित करने और जमा करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग कर सकते हैं।
  • निवेशकों को शामिल करने के दौरान समय-समय पर अपडेट किए गए आरबीआई-अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) निर्देश, 2016 के तहत जारी निर्देशों का पालन किया जाएगा। सफलतापूर्वक पंजीकरण होने पर, ‘RBI Retail Direct Gilt Account Opening‘ खोला जाएगा और ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंचने के लिए एसएमएस/ई-मेल के माध्यम से विवरण दिया जाएगा।
  • आरडीजी खाता प्राथमिक बाजार भागीदारी के साथ-साथ एनडीएस-ओएम पर द्वितीयक बाजार लेनदेन के लिए उपलब्ध होगा।
  • प्रतिभूतियों की भागीदारी और आवंटन सरकारी प्रतिभूतियों की प्राथमिक नीलामी में भागीदारी के लिए गैर-प्रतिस्पर्धी योजना और एसजीबी जारी करने के लिए प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों के अनुसार होगा।
  • प्रति सुरक्षा केवल एक बोली की अनुमति है। बोली जमा करने पर, देय कुल राशि प्रदर्शित की जाएगी।
Official Website Link Click Here

Leave a Comment