Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020 - Online Registration For Free Ration Yojana

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020 – Online Registration For Free Ration Yojana

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020 – Online Registration For Free Ration Yojana. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा 3 महीने का राशन. जानिये कैसे करें ऑनलाइन आवेदन प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना (PM Garib Kalyan Yojana) के लिए.

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020 Registration [पाइये 3 महीने का राशन फ्री]

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana  2020 :- दुनिया भर में कोरोना वायरस के चलते कई शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन करके रखा है वही भारत सरकार ने भी इस बढ़ते वायरस के प्रोकोप के चलते 14 अप्रैल तक पूरे भारत को बंद कर दिया है। जिस कारण देश के सभी नागरिक लगभग अपने घरों में है, अब भारत मे लॉकडाउन के कारण देश में मौजूद ऐसे लोग जिनके पास मजदूरी के सिवा आय का कोई दूसरा साधन नही है इनसे लोगो के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) की शुरुआत की है इस योजना के तहत अब सरकार देश के 80 करोड़ ग़रीब परिवारों को 3 महीने तक मुफ्त में दाल, चावल, गेंहू मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। ताकि कोई भी परिवार इस वायरस के चलते भूखे पेट ना सोए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भारत सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये की राहत पैकेज की घोषणा की है इसमे घोषणा राशि मे मुफ्त राशन के साथ – सात सरकार अन्य कई जरूरी चिजो का भी ध्यान रखा है जिसके बारे में आप नीचे डिटेल में जान सकते है सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना | PM Garib Kalyan Anna Yojana 2020

कोरोना के बढ़ते प्रोकोप के चलते देश मे लॉकडाउन की स्थिति में मुख्य रूप से देश के गरीब लोगों के लिए सरकार ने राहत देते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020) की शुरुआत की है। केंद्र सरकार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा करते हुए कहाँ है कि 1.70 लाख रुपये के इस पैकेज के साथ बताया है कि इस योजना के तहत अब देश के ग़रीब नागरिकों के लिए उनके खाने पीने की चीजें और 3 महीने तक गेंहू, चावल और 1 किलो दाल किलो उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत और विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शामिल किया गया है जिनके बारे मे आप नीचे जान सकेंगे।

You May Also Read:

Benefit Of PM Garib Kalyan Anna Yojana 2020

इस योजना में और कई चिजो को भी शामिल किया गया है जिसमे लाभ सीधे देश के ग़रीब लोगों के लिया दिया जाएगा जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • चिकित्सा के क्षेत्र में इस वायरस से लड़ रहे लोगो के लिए 50 लाख तक का इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के विकलांग और विधवा महिलाओं के 3 महीने तक 1000 रुपये की आर्थिक राशि 2 किस्तों में उनके जन धन बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना के तहत जिन महिलाओं के पास उज्वल योजना तहत सिलेंडर दिये गए है उन्हें सरकार 3 महीने तक फ्री।सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के तहत अब मनरेगा मजदूरी को 182 से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया है।
  • अब एटीएम से 3 माह तक पैसे निकालने का कोई भी एक्सट्रा पैसा नही लगेगा।

How To Apply Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020 – Registration Process

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 24 मार्च 2020 को लागू किया गया है. इस योजना के लिए आपको किसी प्रकार का आवेदन नहीं करना होगा. क्युकी यह योजना राशन की दुकान से जुडी हुई है तो इसके लिए सिर्फ आपको अपना राशन कार्ड राशन की दुकान पर ले जाना है और आप 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल ले सकते है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना देश कि इस लॉकडाउन की स्थिति में देश के ग़रीब नागरिकों के लिए शुरू की काफी अहम योजना है इससे गरीब परिवार भी इस स्थिति में अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे।

बाकी आप इस योजना के बारे में ऊपर विस्तार में जान ही चुके है, आपसे निवेदन है को इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करे ताकि इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लोगो को आसानी से मिल सके।

Read More About PM Garib Kalyan Yojana Click Here

If you have any type of queries regarding this article post it in the below comment section. For Latest Sarkari Yojana Updates, Subscribe Our Blog by pressing the bell icon.

1 thought on “Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2020 – Online Registration For Free Ration Yojana”

Leave a Comment