PMVVY Scheme - Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Complete Details

PMVVY Scheme – Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana | प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

{PMVVY Scheme} Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना. Check Complete Details of PMVVY Scheme in Hindi [Eligibility, Online Registration].

PMVVY Scheme 2020 – Online Registration, Eligibility

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना :- नमस्कार दोस्तों भारत सरकार ने देश के बरिष्ट नागरिक के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत की है जिसके अनुसार देश के नागरिकों के लिए उनकी 60 साल की आयु के बाद भारत सरकार पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि उनका आगे का जीवन अच्छे ढंग से व्यतीत हो सके. भारत सरकार की यह योजना देश के बरिष्टहै । के लिए काफी अच्छी साबित होनी वाली है. इस योजना की बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 की शुरुआत 4 मई 2017 में हुई थी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना लोगों को पेंशन तथा ब्याज उपलब्ध करवाती है । इस योजना के तहत लोग अपने पैसे डिपॉजिट करते हैं। और उनको 10 वर्षों के बाद 8% का ब्याज गवर्नमेंट देती है।तथा 60 साल से ऊपर होने वाले व्यक्ति को पेंशन के रूप में पैसा प्रदान करती है। इस समय केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जाने वाली योजना काफी लोगों को फायदा दे रही है। इस योजना में ऑनलाइन तरीके से जुड़ा जा सकता है। इस योजना से वरिष्ठ नागरिकों को अपने निवेश पर ब्याज प्राप्त होता है तथा एक कमाई का जरिया उत्पन्न होता है।

What is Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई यह योजना इसमें पेंशन हर महीने तथा हर तिमाही पर प्रदान होती है। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई है। लेकिन इस योजना को एलआईसी द्वारा भी चलाया जा रहा है। हालांकि एलआईसी में भारत की हिस्सेदारी है। और एलआईसी की 5% हिस्सेदारी सरकार की है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अलावा एलआईसी भी प्रकार की स्कीम उपलब्ध करवा रही है।

इस योजना में निवेश करने की अधिकतम सीमा पहले 750000 थी। जिसे बढ़ाकर अब 1500000 कर दिया है। यह योजना सरकार द्वारा निश्चित अवधि के लिए निकाली गई निवेश योजना है । इस योजना की पहले अंतिम तारीख 3 मई 2018 थी। जिसे केंद्र सरकार ने बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया है। अभी भी इस योजना में निवेश करने के लिए एक महीना बचा हुआ है। इस महीने के अंतर्गत आप अपना पैसा इस योजना में निवेश करके अच्छा खासा ब्याज कमा सकते हैं।

PM Vaya Vandana Yojana 2020 in Hindi

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 के अनुसार नई कुछ नियम शर्ते लागू हुई है। जिसके तहत वयस्क व्यक्ति ही इस योजना में अपना पैसा निवेश कर सकता है। अगर घर में दो या तीन व्यस्क व्यक्ति है । तो अलग-अलग 15 -15 लाख तक निवेश कर सकते हैं।

और निवेश का बोनस का लाभ भी उठा सकते है | PMVVY Scheme 2020 के अंतर्गत पेंशनर को यह अधिकार है कि अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले ही 60 वर्ष की उम्र पूरी कर लेता है। तो उसके पश्चात वह पेंशन के तौर पर हर महीने किस्त में पैसा प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति के पास दोनों अवसर उपलब्ध होते हैं। वह चाहे तो एक साथ में पैसा ले सकता है। या पेंशन के तौर पर भी पैसा प्राप्त कर सकता है।

PMVVY में मिलता है 8% ब्याज, उपलब्ध है पेंशन सुविधा
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अनुसार एक हजार से लेकर 10000 प्रति महीना पेंशन मिल सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 10 वश तक 8 % की निश्चित सालाना पुनः भुगतान की गारंटी के साथ पेंशन दी जाती है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत सीनियर सिटीजन के लिए अलग से कई नियम लागू होते हैं। इस योजना में निश्चित अवधि के तहत 1500000 रुपए जमा करवाए जाते हैं। जिसका 8% की दर से सालाना ब्याज ₹120000 मिलता है। अगर हर महीने पेंशन के तौर पर यह ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं। तो 1500000 रुपए का हर महीने ब्याज 10000 प्राप्त होता है। इस ब्याज को प्राप्त करने के लिए तिमाही छमाही तथा वार्षिक ऑप्शन भी उपलब्ध है। आप अपनी इच्छा अनुसार ऑप्शन को सिलेक्ट करके ब्याज राशि प्राप्त कर सकते हैं।

Required Documents For PM Vaya Vandana Yojana

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • अनपढ़ महिलाओं के लिए मेडिकल
  • 50 वर्ष से ऊपर व्यक्तियों के लिए भी मेडिकल अनिवार्य
  • इनमें से कोई भी दो एड्रेस आईडी प्रूफ के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी है.

PMVVY Scheme Benefits

  • यह बचत का सबसे बेहतरीन तरीका है।
  • इस योजना में आपके कई रिस्क कवर शामिल है जो आप के जीवन से जुड़े हुए हैं।
  • अगर इस योजना के तहत आपकी मृत्यु साधारण तौर पर हो जाती है । तो जितना पैसा आपने जमा किया है वह पैसा आप के उत्तराधिकारी को दिया जाता है।
  • अगर इस योजना के तहत आपकी मृत्यु किसी आपातकालीन कारण की वजह से होती है। तो जितना पैसा आपने जमा किया है । उसका दोगुना पैसा आप के उत्तराधिकारी को दिया जाता है।
  • खुदकुशी जैसी परिस्थिति में भी जमा किए हुए पैसे का कुछ प्रतिशत उत्तराधिकारी को मिलता है।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में अपना पैसा निवेश करके परिपक्वता पर इनकम टैक्स से बचा जा सकता है।

How To Do Online Registration For PMVVY Scheme

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके में हमने नीचे स्टेप by स्टेप बताया है सो अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज है तो आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी से इस योजना के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की ऑफिसियल वेबसाइट https://licindia.in/ पार जाना है.
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आते ही यहां आपको इसके होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपको फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपनी जरूरी जानकारी भरकर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका इस योजना के लिए आवेदन हो जाएगा।

ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 के बारे में जाना। हमने जाना कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 क्या है इसमे आवेदन कैसे कर सकते है। उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी।

Apply Online For PMVVY Scheme Click Here

Complete Details given here are based on official details. If you get help from this article, share with your friends. You can also comment queries in below comment section. schemeyojana.co.in

Leave a Comment