Kanya Utthan Yojana 2024 : कन्याओं का सारा खर्चा देगी सरकार, ऐसे करे आवेदन

Kanya Utthan Yojana 2024: सरकार महिलाओं और कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयासरत रहती है। इसके लिए, समय-समय पर ऐसी योजनाएं लागू की जाती हैं जो उन्हें शिक्षा, आर्थिक सहायता, और सामाजिक स्थिति में सुधार का मार्ग प्रदान करती हैं। ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही कन्याओं के लिए भी ऐसी ही एक योजना है, जिसका नाम ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्याओं को उनकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। यह योजना उनके लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपने अध्ययन को पूरा कर सकें और आगे बढ़ सकें।

कन्या उत्थान योजना के लाभों की चर्चा करते हुए, इसके तहत छात्राओं को वित्तीय सहायता, बुक्स और अन्य शिक्षा सामग्री की प्राप्ति के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, यह योजना कन्याओं को उनकी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करती है, जिससे उनके स्वाभिमान और स्वाधीनता में वृद्धि हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको उपयुक्त दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि प्रमाणित प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण, और शैक्षिक दस्तावेज़। इसके बाद, आप आवेदन प्रक्रिया के अनुसार आगे बढ़ सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से, सरकार कन्याओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, और इसके माध्यम से कन्याओं को उनकी शिक्षा में समर्थ बनाने का प्रयास कर रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Kanya Utthan Yojana
Kanya Utthan Yojana

कन्या उत्थान योजना क्या है? –

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना भारत में बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है। कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा को प्राप्त कर रही बालिकाओं को प्रोत्साहन दिया जाता है। इसके साथ उन्हें ₹50,000 तक की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने पर बालिकाओं को यह आर्थिक सहायता राशि मिलती है। राज्य की लगभग 1.5 करोड़ पढ़ने वाली बालिकाएं इस योजना का लाभ उठा रही है। अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से इस आर्टिकल में नीचे बताई प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन करें। एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है।

 

Kanya Utthan Yojana – Overview

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
किसने लांच किया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभाग महिला कल्याण विभाग
लक्ष्य शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना
लाभार्थी राज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकार राज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीका Online
सरकारी वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/

कन्या उत्थान योजना 2024 का उद्देश्य –

कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में पढ़ रही बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत, जब भी कोई बालिका ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करती है, तो उसे सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए या उनकी निजी जरूरतों के लिए इस्तेमाल करने में मदद करती है।

कन्या उत्थान योजना के माध्यम से, राज्य की सभी बालिकाओं का विकास होता है और उनका भविष्य भी उज्जवल बनता है। यह योजना उसके माता-पिता के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हो सकते हैं। इसके माध्यम से उन्हें अपनी बेटियों के भविष्य को सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

 

कन्या उत्थान योजना में मिलने वाली धनराशि –

कन्या उत्थान योजना में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि के अलावा भी कई अन्य प्रकार से सरकार की आर्थिक सहायता राशि देकर, सभी कन्याओं को आत्मनिर्भर बना रही है। नीचे टेबल में आप चेक कर सकते हैं कि सरकार किस किस खर्चे के लिए आर्थिक सहायता राशि दे रही है।

सेनेटरी नेपकिन के लिए 300  रूपये 
ड्रेस के लिए 600 रूपये 
3-5 वर्ष की उम्र में 700 रूपये 
6-8 वर्ष की उम्र में 1000 रूपये 
9-12 वर्ष की उम्र में 1500 रूपये 

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ –

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना राज्य में पड़ रही बालिकाएं के उत्थान को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रेजुएट की पढ़ाई कर रही बालिकाओं को सरकार द्वारा ₹50,000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस आर्थिक सहायता का प्रारंभिक अनुदान बालिका के जन्म से ही मिलना शुरू होता है और उसे ग्रेजुएशन तक लगातार मिलती रहती है। इस योजना के तहत, सरकार बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी नगद सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना के लिए कुल 300 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

इस योजना के माध्यम से, बाल विवाह प्रथा को रोका जा रहा है और कन्या शिक्षा को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे बालिकाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनकर अपना भविष्य उज्जवल कर रही हैं। कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी जाति या उम्र का कोई बंधन नहीं है, और यह सभी लड़कियाँ के लिए समान रूप से प्रभावी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की बालिकाएं आगे बढ़ेंगी, जो राज्य के विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेंगी।

 

कन्या उत्थान योजना हेतु पात्रता –

  • कन्या उत्थान योजना का लाभ बिहार के स्थाई नागरिकों को मिलेगा।
  • कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सिर्फ गरीब परिवार के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।
  • एक परिवार की 2 बेटियां कन्या उत्थान योजना का लाभ ले सकती है।

 

कन्या उत्थान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • माता-पिता का आधार कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • 10वीं 12वीं और ग्रेजुएशन की Marksheet 
  • बालिका और उसके माता-पिता के मोबाइल नंबर 
  • बालिका के पासपोर्ट साइज फोटो

 

कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? –

दोस्तो हमने आपको इस आर्टिकल में कन्या उत्थान योजना के बारे में बताया गया है अगर आप कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे आपको step by step जानकारी दी जा रही है, उसे फॉलो करें। 

  • आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट में  जाना है।
  • फिर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए अलग-अलग Links मिल जाएंगे, आप उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने “लागू करने के लिए यहां क्लिक करें” का लिंक नजर आ जाएगा, आपको पर क्लिक कर देना है।
  • फिर जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जितने भी मार्क्स आपने प्राप्त किए हैं वह जानकारी दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद में Login के बटन पर क्लिक करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, इसमें आपसे महत्वपूर्ण जानकारी आपसे पूछी जाएगी।
  • यहां पर दर्ज करना होगा और दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करनी है।
  • अंतिम में आपको आवेदन फार्म को फाइनल Submit कर देना है जिससे आपका सारा आवेदन फॉर्म कंप्लीट हो जाएगा।

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के स्टेटस को कैसे चेक करें –

दोस्तों अगर अपने ऊपर बताई प्रक्रिया को अच्छे से फॉलो करके मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन कर दिया है, तो आप इसमें आवेदन की स्थिति को कभी भी समय-समय पर ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। 

  • आपको सबसे पहले ई कल्याण पोर्टल की वेबसाइट में  जाना है।
  • जहां पर फिर आपके सामने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें का लिंक नजर आएगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब यहा पर Click here to view Application Status का लिंक होगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • फिर एक नया पेज आपके सामने खुलेगा, वहा पर आपको स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Search Button पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Search Button पर क्लिक करते है, फिर आपके सामने स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति खुल जाएगी।

 

कन्या उत्थान योजना में हम पेमेंट इनफॉरमेशन को कैसे चेक करें –

  • आपको सबसे पहले ई कल्याण पोर्टल की वेबसाइट में  जाना है।
  • फिर यहां पर आपको 2 अलग-अलग लिंक नजर आएंगे, आपको  इनमें से किसी भी एक लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां पर Payment Information के सामने ही Click here to view का ऑप्शन नजर आ जाएगा, उस पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने नया पेज खुल जाएगा, वहां पर आपको स्टूडेंट का नाम, यूनिवर्सिटी जैसी जानकारी दर्ज कर देना है और View Button  पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर कन्या उत्थान योजना की पेमेंट इनफॉरमेशन से संबंधित सारी जानकारी नजर आ जाएगी।

 

कन्या उत्थान योजना की टोल फ्री नंबर –

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर आप का भी जन्म बिहार राज्य में हुआ है तो आप भी कन्या उत्थान योजना का लाभ आप उठा सकती है। कन्या उत्थान योजना के आवेदन प्रक्रिया और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको ऊपर आर्टिकल में दी गई है, उसे ध्यान से फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top